No Record Found
No Record Found

Smart India

भारी बारिश से बेहाल हुए देश के कई राज्य: दक्षिण कश्मीर में आई बाढ़, हिमाचल में रावी नदी का कहर
Emergency News 30/06/2018 05:15:00

( 1 )
49

 नई दिल्ली: देश के ज्यादातर हिस्सों में अब मानसून की बारिश हो रही है. कहीं बारिश राहत लेकर आई है तो कहीं आफत. हिमाचल के चंबा में रावी नदी का रौद्र रूप देखने को मिला है. यहां भारी नुकसान हुआ है.जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में झेलम नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच चुका है. वहीं, राजस्थान के बीकानेर में बारिश का पानी लोगों के घरों और सड़कों में भरा हुआ है. यहां दो लोगों की मौत हो चुकी है. पूरे देश में मानसून 15 जुलाई तक आना था, लेकिन ये अभी ही हर जगह पहुंच गया है.


मौसम के बारे में क्या है आज का अपडेट?


भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि मानसून तय समय से 17 दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है. आज यूपी, पंजाब, उत्तराखंड समेत पूर्वोत्तर में बारिश का अनुमान है. हिमाचल के चंबा, शिमला और मनाली में बारिश से पर्यटन को बड़ा नुकसान हुआ है. जम्मू कश्मीर के दक्षिण इलाकों अनंतनाग, कुलगाम में बाढ़ जैसे हालात हैं.


किस राज्य में क्या है हाल?


राजस्थान के बीकानेर में मां-बेटी की मौत


देश के कई हिस्सों में इस समय मानसून की जोरदार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से राजस्थान के बीकानेर में एक घर ढह गया. जिससे मां और बेटी की मौत हो गई. यहां के नोखा इलाक़े में बारिश की वजह से पूरा मकान जमीदोंज हो गया. मकान के मलबे में दबकर एक महिला और उसकी बच्ची की मौत हो गई है. हादसे की सूचना मिलने पर एसडीएम, नगर पालिका अध्यक्ष सहित तमाम प्रसाशनिक अधिकारी मौके पर पहुचें और रेस्क्यू आपरेशन चलाकर जेसीबी की मदद से मलबे को हटाकर एक बच्ची को सकुशल बाहर निकाला गया.


राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले का हाल-


राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में लगातार बारिश से कई गांव जलमग्न हो चुके हैं. तो कई पर खतरा मंडरा रहा है. पांचली, रोजड नदी, शिवना और जाखम समेत हर नदी उफान पर है. जिसकी वजह से कई रास्ते बंद हो चुके हैं. पुल भी पानी में समा गए हैं. प्रतापगढ़ शहर की कॉलोनियां में इतना पानी भर चुका है कि लोग घरों में बंधक बनकर रह गए हैं.

No Record Found
No Record Found
No Record Found

Local News

Vacancies